सतीश कौशिक का जीवन परिचय | Satish Kaushik Biography in Hindi

सतीश कौशिक का जीवन परिचय ,उम्र ,नाम ,हाइट , वेट ,राशि ,जन्म ,जन्म स्थान ,धर्म , विवाद ,नागरिकता ,शिक्षा, परिवार, कुल सम्पति
( Satish Kaushik Biography In Hindi ) ,Birth,Age ,Rashi ,Weight ,Height, Career, State, Name ,Family, Religion ,Citizenship ,Net Worth

सतीश कौशिक एक भारतीय अभिनेता और निर्देशक थे। हाल ही में 9 मार्च 2023 को 66 वर्ष की आयु में गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया। जब ये बात उनके प्रिय दोस्त अनुपम खेर ने अपने सोशल मीडिया में पोस्ट की तो देश में सोख की लहार आ गई है। बॉलीवुड उनके अचनाज के चले जाने के कारण सदमे में है।

उन्होंने कल दिल्ली में खुशी से होली बनायीं थी। और उन्होंने अपने दोस्त अनुपम खेर के यहाँ कल रात खाना – खाया था। लेकिन आज सुबह उनके सीने में जलन होने लगी जब उनको कार से होस्पिअल ले जा रहे थे , तभी रस्ते में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया। और एक बहुत बड़ा लीजेंड कलाकार हमको छोड़कर चला गया

सतीश कौशिक

सतीश कौशिक का जीवन परिचय

पूरा नाम (Name)सतीश चंद्र कौशिक
नाम (Name)सतीश कौशिक
जन्म (Date Of Birth)13 अप्रैल 1956
आयु ( Age )67 साल
जन्म स्थान ( Birth Place )दिल्ली ,भारत
मृत्यु की तारीख (Date of Death)9 मार्च 2023
मृत्यु स्थान (Place Of Death)गुरुग्राम में फोर्टिस अस्पताल
मृत्यु का कारण ( cause of death )हार्ट अटैक
कॉलेज ( College )
• किरोड़ीमल कॉलेज, नई दिल्ली (1972)
• राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी), नई दिल्ली (1978)
• भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान, पुणे
राशि (Zodiac Sign)मेष
पेशा (Occupation)अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक
गृहनगर (Hometown)धनौंदा, महेंद्रगढ़ जिला, पूर्वी पंजाब
धर्म (Religion)हिन्दू
नागरिकता (Nationality)भारतीय
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित

सतीश कौशिक का जन्म एवं शुरूआती जीवन ( Birth And Early Life )

सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 को हरियाणा,भारत में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम शशि कौशिक है। उनके बेटे शानू कौशिक का 2 साल की उम्र में साल 1996 में निधन हो गया था। इसके बाद साल 2012 में उनकी एक बेटी वंशिका हुई।

सतीश कौशिक की शिक्षा ( Peyush Bansal Education )

उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा पूरी की इसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ,नई दिल्ली और फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) , पुणे से अभिनय में शिक्षा पूरी की नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में वह अनुपम खेर के क्लास मेट थे।

सतीश कौशिक का करियर ( Career )

उन्होंने साल 1987 में फिल्म मिस्टर इंडिया में एक अभिनेता के रूप में अपना करियर सुरु किया था उस फिल्म में उन्होंने “कैलेंडर” की भूमिका निभाई थी। इसके बाद साल 1997 में दीवाना मस्ताना में पप्पू पेजर की भूमिका निभाई साल 2007 में ब्रिक लेन फिल्म में “चानू अहमद” की भूमिका निभाई। उन्होंने आपकी अच्छी एक्टिंग के चलते साल 1990 में फिल्म राम लखन और साल 1997 में साजन चले ससुराल के लिए फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का पुरस्कार जीता

उन्होंने प्रसिद्ध नाटक सेल्समैन रामलाल में एक अभिनेता के रूप में “विली लोमन” की भूमिका निभाई थी

उन्होंने 1983 में कुंदन शाह की कॉमेडी क्लासिक ” जाने भी दो यारों ” के डायलाग लिखे है।

साल 1993 में उन्होंने निर्देशक के रूप में श्रीदेवी के साथ उनकी पहली फिल्म “रूप की रानी चोरों का राजा” में अभिनय किया। इसके बाद साल 1995 में फिल्म प्रेम में अभिनय किया ये दोनों फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी उन्होंने फिल्में बनाना जारी रखा साल 1999 में फिल्म हम आपके दिल में रहते हैं में निर्देशित के रूप में काम किया ये फिल्म हिट रही , जिसने उनके अभिनय करियर को एक मोड़ दिया।

उन्होंने साल 2007 में अनुपम खेर के साथ मिलकर एक नई करोल बाग प्रोडक्शंस नामक फिल्म कंपनी शुरू की। जहा पर उन्होंने पहली फिल्म, तेरे संग, का निर्देशन किया।

उन्हें टीवी शो “द ग्रेट इंडियन फैमिली ड्रामा ” में नवाब जंग बहादुर के रूप में मुख्य भूमिका के रूप में काम किया था। जिसको कॉन्टिलो प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित किया गया था। उन्होंने साल 2003 में अपनी पहली हिट फिल्म का सीक्वल बनाने का फैसला किया। उन्होंने साल 2016 में फिल्म उड़ता पंजाब में तायाजी की भूमिका भी निभाई थी।

Death

9 मार्च 2023 को 66 वर्ष की आयु में गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया।

ये भी पढ़े ?
Q – सतीश कौशिक की उम्र कितनी थी ?

Ans – 67 साल मृत्यु के समय

Q – सतीश कौशिक का जन्म कब हुआ था ?

Ans – 13 अप्रैल 1956

Q – सतीश कौशिक की मृत्यु कब हुई ?

Ans – 9 मार्च 2023 को 67 वर्ष की आयु में गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने के कारण उनका निधन हो गया।



Leave a Comment